यूपी वालों को लगेगा महंगी बिजली का झटका, इतने रूपये की होगी बढ़ोतरी

0

उत्तर प्रदेश में घरेलू बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है। विद्युत कंपनियों ने साल 2023-24 के लिए विद्युत दरों में कुल 15.85 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है।

हालांकि, इस प्रस्ताव को अभी योगी सरकार की ओर से मंजूरी मिलना बाकी है। कंपनियों ने बिजली दरों में 18 से 23 फीसदी तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव सरकार को दिया है।

यूपी में बिजली कंपनियों ने बिजली दरों में 18 से 23 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने को कहा है। यदि प्रस्तावित नई दरों को लागू किया जाता है, तो राज्य में घरेलू ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए प्रति यूनिट बिजली की लागत 3.50 रुपये से बढ़कर 4.35 रुपये प्रति यूनिट हो जाएगी। जबकि 300 यूनिट से अधिक खपत पर 5.50 रुपये प्रति यूनिट की जगह 7 रुपए प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा।

Also Read -   Flood In Gorakhpur: बाढ़ के पानी से तबाह हो रही है किसानों की खड़ी फसल, सीएम योगी करेगे दौरा

इसके अलावा बिजली कंपनियों ने शहरी उपभोक्ताओं के लिए 300 यूनिट से अधिक बिजली खपत पर कीमत 6.50 पैसे प्रति यूनिट से बढ़ाकर 8 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव रखा है। कंपनियों ने यह प्रस्ताव विद्युत नियामक बोर्ड को दिया है। अब राज्य की सरकार को बिजली कंपनियों ने प्रस्ताव भेजा है। सरकार की अंतिम फैसला करेगी। हालांकि कंपनियों की ओर से प्रस्तावित बिजली दरों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए की गई है।

Also Read -   बेहद शातिर निकली पूजा, दीप्ति के नाम से करती रही सरकारी टीचर की नौकरी, 20 महीने बाद हुई गिरफ्तार

कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दर में 12 प्रतिशत की वृद्धि का प्रस्ताव है। इसमें सभी श्रेणियों की बिजली दरों में 1 रुपये प्रति यूनिट की वृद्धि का प्रस्ताव है। बिजली वितरण कंपनियों ने 14.9 फीसदी का नुकसान दिखाया है। बिजली कंपनियों का कहना है कि कमीशन के लिए आवश्यक राजस्व को पूरा करने के लिए दरों में वृद्धि करना आवश्यक है।

Also Read -   यूपी में फिर से फैलने लगा कोरोना वायरस, चौथी लहर को लेकर मास्क लगाना हुआ अनिवार्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here