अगर आपने एक से ज्यादा बैंक में खुलवा रखा है खाता, तो होगा बड़ा नुकसान, RBI ने जारी की गाइडलाइन

0

दिल्ली। आज के समय में बैंक खाता होना सामान्य बात है, देश में करोड़ों लोगों के बैंक खाते हैं, लेकिन अगर आपने एक से अधिक बैंकों में अपना खाता खुलवाया है, तो यह आपके लिए एक बड़ी समस्या है। आरबीआई की तरफ से ग्राहकों को इस बारे में काफी जानकारी दी गई है।

कोई निश्चित सीमा नहीं
आरबीआई की ओर से खाता खोलने की कोई सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन कई बैंकों में खाते रखने से ग्राहकों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Also Read -   सुजुकी ने लॉन्च की Suzuki SV650 बाइक, फ़ीचर्स देखकर धड़क जाएंगा दिल, जानें कीमत

कई सुविधाओं का प्रबंधन करना पड़ता है
आपको सभी खातों में न्यूनतम शेष राशि का प्रबंधन करना होगा। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाओं का भी प्रबंध करना होता है। आपको चेकबुक से लेकर कार्ड तक सब संभालना होता है।

कई चार्ज देने पड़ते हैं
इसके अलावा आपको मेंटेनेंस समेत कई तरह के चार्ज भी देने पड़ते हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड चार्ज, सर्विस चार्ज समेत कई तरह के पेमेंट करने होते हैं। अगर आप सिर्फ एक बैंक की सुविधाओं का फायदा उठाते हैं तो आपको सिर्फ एक बैंक में चार्ज देना होगा।

Also Read -   Gold-Silver Price: सोना-चांदी लेने का सुनहरा मौका, इस मौके पर सस्ता हुआ सोना, जानिए आज का भाव

न्यूनतम शेष राशि
इसके साथ ही यह देखा गया है कि कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर 5000 रुपये और कई बैंकों में 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ता है। अगर आप बैलेंस मैनेज नहीं करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर भी बिगड़ सकता है।

खाते बंद करें
आरबीआई ने कहा है कि आप अपने सभी अप्रयुक्त खातों को बंद कर दें, ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। आप बैंक की शाखा में जाकर वहां क्लोजर फॉर्म मांगकर इसे बंद करवा सकते हैं।

Also Read -   इलेक्ट्रिक स्कूटी मार्केट में मचा रही धमाल, इस स्कूटी के लिए करनी पड़ रही एडवांस बुकिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here