E Shram Card धारकों की बल्ले बल्ले, मिल रहे 1000 रुपया! जल्द चेक करें अपना अकाउंट

0
E Shram Card धारकों की बल्ले बल्ले, मिल रहे 1000 रुपया! जल्द चेक करें अपना अकाउंट

E-Shram Card: केंद्र सरकार की ई श्रम कार्ड (E Shram Card) योजना इन दिनों काफी चर्चा में है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह कि देश में पहली बार असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों के लिए कोई योजना शुरू की गई है।

इससे पहले सरकार के पास ऐसे श्रमिकों का कोई रिकॉर्ड नहीं था, जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हो, ऐसे में श्रमिकों में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन सड़क निर्माण आदि आते हैं। सरकार का उद्देश्य योजना से जुड़े लोगों के बैंक खातों में सीधी रकम ट्रांसफर करना है। इससे पहले भी सरकार की ओर से लाभार्थियों के खातों में पैसा डाला गया है।

Also Read -   बेटी ने बाहर घूमने के लिए पहनी ऐसी ड्रेस, देखकर मम्मी ने लगाई डांट, फिर हुआ ये…

E Shram Card योजना क्यों शुरू की गई

आपको बता दें कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को उठानी पड़ी थी। क्योंकि ऐसे मजदूर दूसरे प्रदेशों में जाकर अपना कोई काम धंधा जोड़ते हैं परिवार समेत वहीं रहने लगते हैं। लेकिन अचानक लगे लॉकडाउन की वजह उन लोगों को अपने गांवों तक पहुंचने में भारी परेशानी हुई थी।

हालांकि बाद में सरकार सामाजिक संगठनों ने कुछ स्पेशल बस व ट्रेनें लगाकर इस मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचने में मदद की थी। क्योंकि असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों में अधिकांश सड़कों पर रेहड़ी लगाने वाले, कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूर आदि शामिल हैं, इसलिए लॉकडाउन होने की वजह से उनको खाने के भी लाले पड़ गए। जिसके चलते सरकार ने उनके लिए फ्री राशन जैसी स्कीम भी चलाई।

Also Read -   विक्रम गोखले की हालत नाजुक, बेटी ने निधन की खबर बताई अफवाह

E Shram Card की चेक करें लिस्ट

यही वजह है कि सरकार ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऐसे मजदूरों को लिए ई श्रम कार्ड योजना चलाने का फैसला किया है। E Shram Card New List 2023 में अपना नाम चेक करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रोसेस से गुजरना होगा। इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप इस लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको E Shram Card New List 2023 का विकल्प मिलेगा।

Also Read -   दरोगा ने घूस में लिए हजारों के नोट चबाये, विजिलेंस टीम ने फिर ऐसे उगलवाये, देखें

जिस पर क्लिक करने बाद आपके स्क्रीन पर एक पेज खुलकर आएगा। अब यहां पर आपको अपना वो मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जो ई-श्रम कार्ड में पंजीकृत है। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी मिलेगा, जो आपको सत्यापित करना है। यह प्रक्रिया अपनाने के बाद आपको सबमिट का ऑप्शन मिलेगा, जिसके बाद आपको ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट दिख जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here