राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, घर में रखी हैं, ये चीजें तो तुरंत रद्द हो जाएंगा राशन कार्ड, जानिए नए नियम

0
राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, घर में रखी हैं, ये चीजें तो तुरंत रद्द हो जाएंगा राशन कार्ड, जानिए नए नियम

सरकार ने राशन कार्डधारकों के लिए अब फ्री गल्ले की सुविधा को आगे बढ़ाने का ऐलान कर दिया है, जिसके बाद गरीबों को चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। देशभर में करीब 80 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जो फ्री राशन सुविधा का फायदा उठा रहे हैं। इसमें तमाम ऐसे लोग हैं, जो अपात्र हैं, लेकिन फिर भी मुफ्त राशन का लाभ ले रहे हैं। सरकार ने अब ऐसे लोगों पर नकेल कसने का रास्ता तैयार कर लिया है।

Also Read -   Aadhaar Card Update: दस साल पहले बने आधार कार्ड में भी होगी जानकारी अपडेट

अगर आप अपात्र हैं तो फिर आपका राशन कार्ड तुरंत रद्द कर दिया जाएगा। इससे बेहतर है आप जरूरी नियम जानकर राशन कार्ड सरेंडर करा दें।

अपात्रों पर होगी कड़ी कार्रवाई
देशभर में अपात्रों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्लान तैयार हो रहा है, जिसकी चर्चा मीडिया की खबरों में खूब की जा रही है। इसके लिए सरकार की ओर से लोगों से अपील की जा रही है कि ऐसे लोग खुद ही अपना राशन कार्ड कैंसिल करवा लें, या फिर सरेंडर कर दें।

Also Read -   देश के इस राज्य में मास्क नहीं पहनने वालों पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना, बंद नहीं होंगे स्कूल

आपका राशन कार्ड रद्द नहीं होता है तो खाद्य विभाग की टीम सत्यापन के बाद उसे कैंसिल करने का फैसला लिया जाएगा। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

घर में चीजें तो रद्द होगा राशन कार्ड

आपको तुरंत यह जानकारी लेनी चाहिए कि किस स्थिति में आपका राशन कार्ड रद्द किया जाएगा। इसेक लिए आय से अधिक अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लाट/फ्लैट या मकान हो, चौपहिया वाहन/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस नहीं होना चाहिए। इसके अलावा परिवार की आय गांव में 2 लाख से अधिक तथा शहर में तीन लाख सालाना हो। ऐसे लोगों की अपनी आय होनी चाहिए। राशन कार्ड को तहसील व डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा।

Also Read -   Bounce Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर में है शानदार खासियत, सभी से कम है कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here