केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा, सरकार ने किया चौकानें वाला फैसला

0

दिल्ली। सरकार जल्द ही डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, फिर 42 फीसदी हो जाएगी।

वैसे वर्तमान में 38 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की जाती है तो फिर सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

Also Read -   PM Kisan: इन किसानों के खातें मे नही आएंगी 2000 रुपये की 12वीं क़िस्त, सरकार ने उठाया ये कदम

8वें वेतन आयोग पर सरकार लेगी बड़ा फैसला
काफी दिनों से केंद्रीय कर्मचारियों के संगठन 8वें वेतन आयोग की सिफारिश पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, जिसे लेकर सरकार ने अभी पेंच फंसा रखा है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही 8वें वेतन आयोग पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

जानकारी के लिए बता दें कि सातवां वेतन आयोग साल 2016 को लागू किया गया था, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। अब अगला यानि 8वां वेतन आयोग साल 2026 में आने की उम्मीद है, जिससे हर किसी के चेहरे पर अभी से आशा की किरण जगी हुई है। सरकार यह फैसला लेती है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलीर में तगड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

Also Read -   भारतीय रेलवे ने यूपी बिहार समेत इन राज्यो की 100 से ज्यादा ट्रेनें की कैंसिल, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

वेतन में होगा बंपर इजाफा
जानकारी के लिए बता दें कि सातवां वेतन आयोग साल 2016 में लागू करने का फैसला लिया गया था, जिसके बाद सैलरी में बंपर बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। केंद्रीय सरकार के नियमों के अनुसार, हर 10 साल में वेतन आयोग लागू किया जाता है। देशभर में अब तक 7 वेतन आयोग लागू किये जा चुके हैं, जिन्हें अब 8वें का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं, सरकार अब साल 2026 में अगला यानि 8वां वेतन आयोग लागू करेगी। इससे कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। वहीं फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना तक बढ़ाया जाने की संभावना है।

Also Read -   आपको 2 रुपये का यह सिक्का बना सकता है रातोंरात मालामाल, जानें क्या करना होगा काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here