कड़ाके की ठंड में कम कपड़ो में लड़कियां कैसे झेल जाती है ठंड, वैज्ञानिकों ने किया रिसर्च

0
कड़ाके की ठंड में कम कपड़ो में लड़कियां कैसे झेल जाती है ठंड, वैज्ञानिकों ने किया रिसर्च

दिल्ली। भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ती है, और अब सर्दी का सीजन भी आ गया है। ऐसे में जहां लड़के अभी से मोटे-मोटे कपड़े पहनकर शाम को घर से निकल रहे हैं, वहीं लड़कियां आज भी शॉर्ट्स और छोटे कपड़ों में मजे से चिल कर रही हैं। कई बार तो कड़ाके की ठंड भी लड़कियां कम कपड़ों में काट देती हैं। ये सब देखकर आपके मन में भी जरूर सवाल उठता होगा, क्या इन्हें ठंड नहीं लगती? हालांकि अब इस यूनिवर्सल सवाल का जवाब मिल गया है।

लड़कियों को क्यों नहीं लगती ठंड? – हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक शोध में इस राज का पता लगाया कि आखिरी कड़ाके की ठंड में भी लड़किया कम कपड़ों में आराम से कैसे रह लेती हैं? उन्हें सर्दी क्यों नहीं लगती? कई देश ऐसे भी हैं जहां साल के 12 महीने ठंड पड़ती है लेकिन वहां लड़कियां आराम से छोटे कपड़े पहनकर नाइट क्लब जाती हैं। लड़किया ऐसा इसलिए कर पाती हैं क्योंकि उनका ध्यान ठंड से ज्यादा अपने लुक पर होता है। ये जानकर आपको हैरानी जरूर हुई होगी लेकिन ऐसा ही है।

Also Read -   प्रेमी तक पहुँच गया कुसुम का मैसेज, अब प्रेमी ने 500 रुपये में लिखकर भेजा मिलने का मैसेज

वैज्ञानिकों ने किया रिसर्च – दरअसल, ब्रिटिश जर्नल ऑफ सोशल साइकोलॉजी में छपी एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने इसके पीछे की वजह पर रिसर्च किया। इसके अलावा वैज्ञानिकों ने साल 2014 में कार्डी बी द्वारा किए गए दावे पर भी स्टडी की, रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों की टीम में शामिल रिसर्चर फेलिग ने टिक टॉक वीडियो के जरिए अपनी इस खोज की जानकारी लोगों को दी। लड़कियों को ठंड ना लगने की वजह का खुलासा करते हुए फेलिग ने कहा कि जब कोई महिला खुद को ऑब्जेक्ट समझने लगती है तो वह अपने आंतरिक स्थिति को इग्नोर करने की कोशिश करती है।

Also Read -   ड्रग्स के नशे में युवती ने की ऐसी हरकत, वीडियो देख कहेंगे…

4 से 10 डिग्री में भी महिलाओं को नहीं लगती ठंड – रिसर्चर्स ने उन महिलाओं से बात की तो 4 से 10 डिग्री के तापमान में भी कम कपड़ों में क्लब पहुंची थीं। हैरानी की बात है कि इतने कम तापमान में भी उन्हें ठंड का एहसास नहीं हो रहा था। रिसर्च के अंत में वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे कि ठंड तभी तक लगती है जब आप मानसिक रूप से अपने स्किन के जुड़े रहते हैं। हालांकि महिलाएं इससे पार पाने में कामयाब हो चुकी हैं।

Also Read -   1 हजार रुपये में मिल रही मोटरसाइकिल और कार सिर्फ 20 हजार में, फटाफट देखें गाड़ियों की सेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here