Pension Hike: लाखों पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, वित्तमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, पेंशन में होगा इतने रुपये का इजाफा!

0
Pension Hike: लाखों पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, वित्तमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, अब पेंशन में होगा इतने रुपये का इजाफा!

दिल्ली। Pension Hike: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) के तरफ से बुजुर्गों और विधावओं को बड़ी खुशखबरी दी गई है। इस बार के बजट (BUdget 2023) में सरकार इन लोगों की पेंशन बढ़ाने का फैसला किया है। 1 फरवरी 2023 को बजट पेश किया जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि इस बार बजट में पेंशनर्स की पेंशन (Pension Hike) में कितना इजाफा हो सकता है।

Also Read -   'पति नही बनाता शारीरिक संबंध, पास जाती हूँ तो मारता है', शिकायत लेकर थाने पहुँची महिला

वित्तमंत्री को लिखा लेटर
देश के जाने माने अर्थशास्त्रियों ने बजट से पहले वित्तमंत्री को पत्र लिखा है, जिसमें सोशल सिक्योरिटी के हत पेंशन बढ़ाने की मांग की गई है। इसके साथ ही मैटरनिटी बैनेफिट्स के लिए भी पर्याप्त प्रावधान करने की मांग की है।

बुजुर्गों की पेंशन में हो इजाफा
बुजुर्गों की पेंशन की बात की जाए तो नेशनल ओल्ड एज पेंशन स्कीम के तहत केंद्र सरकार साल 2006 से अबतक सिर्फ 200 रुपये प्रति माह की दर से पेंशन दे रही है। इकोनॉमिस्ट का कहना है कि यह बिल्कुल भी सही नहीं है। केंद्र सरकार को इस योगदान को बढ़ाकर कम से कम 500 रुपये प्रति माह किया जाना चाहिए।

Also Read -   Adani Group ने LIC को किया कंगाल, कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट, निवेशकों के करोड़ों रुपये डूबे

विधवाओं की पेंशन बढ़कर हो 500 रुपये
विधवाओं की पेंशन की बात की जाए तो इसको 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिमाह किए जाने की मांग की गई है। इस लेटर के मुताबिक, पेंशन पर खर्च करीब 1560 करोड़ रुपये होगा। वहीं, इकोनॉमिस्ट ने वित्तवर्ष 2023-24 के बजट में मैटरनिटी को लेकर भी मांग की है कि मातृत्व अधिकारों को पूरी तरह से लागू किया जाना चाहिए और इस पर होने वाले खर्च की बात की जाए तो वह करीब 8000 करोड़ रुपये होगा।

Also Read -   "पति रोज करता है सेक्स" 89 वर्षीय महिला ने दर्ज कराई शिकायत, कहा- मैं थक चुकी हूँ..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here