यूपी में तीन चरणों में होंगे निकाय चुनाव, इस दिन होगी तारीख का ऐलान, जानें सबकुछ

0
यूपी में तीन चरणों में होंगे निकाय चुनाव, इस दिन होगी तारीख का ऐलान, जानें सबकुछ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले निकाय चुनाव तीन चरणों में होंगे। मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग के अफसरों के साथ हुई बैठक में इसे लेकर करीब-करीब अंतिम फैसला हो गया है। अभी चुनाव की तारीखों पर फिलहाल हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है।

ऐसे में आयोग की निगाहें न्यायालय पर टिकी हुई हैं। न्यायालय से हरी झंडी मिली तो इसी सप्ताह चुनाव की घोषणा करते हुए तीन चरणों में निकाय चुनाव कराए जाने का ऐलान किया जाएगा। राज्य में 15 जनवरी के पहले निकाय चुनाव कराए जाने थे, लेकिन आरक्षण संबंधी आपत्तियों को चलते न्यायालय में ने अभी चुनाव की घोषणा पर रोक लगा रखी है।

Also Read -   सरकारी स्कूल में कराई गई 'मेरे अल्लाह…' प्रार्थना, दो टीचरों पर केस हुआ दर्ज, जांच हुई शुरू

राज्य की कुल 762 नगरीय निकायों में चुनाव होने हैं। इनमें 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका परिषद और 545 नगर पंचायतें शामिल हैं। इन सभी नगरीय निकायों में 13,965 वार्ड हैं, जिनमें पार्षद या सदस्य के पदों पर चुनाव होने हैं। चार करोड़ से अधिक मतदाता निकाय चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर शहरी सरकार को चुनेंगे। सूबे के शहरी क्षेत्रों में अपने जनाधार को बढ़ाने तथा अपनी वोटबैंक को मजबूत करने में निकाय चुनाव हर दल के लिए महत्व रखते है।

Also Read -   प्रेमिका ने दूल्हे को चप्पल लेकर दौड़ाया, फिर दूल्हा बग्घी से उतरकर बाइक से भागा

जिसके चलते यूपी की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), समाजवादी पार्टी (सपा), राष्ट्रीय लोकदल (रालोद), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), आम आदमी पार्टी (आप), अपना दल (स), निषाद पार्टी और भीम आर्मी सहित ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन अपने प्रत्याशी खड़ा करेंगी।

Also Read -   उत्तराखंड मे खनन माफिया को पकड़ने गई मुरादाबाद पुलिस पर फायरिंग, 2 पुलिसकर्मियों को गोली लगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here