केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, मोदी सरकार नए साल पर बढ़ाने जा रही है सैलरी, इतना मिलेंगा वेतन

0
केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, मोदी सरकार नए साल पर बढ़ाने जा रही है सैलरी, इतना मिलेंगा वेतन

दिल्ली। नए साल 2023 को आने में करीब 20 दिन ही बचे हैं। आने वाले साल में सरकारी कर्मचारियों को कई खुशखबरी मिल सकती है। नए साल 2023 में सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होना तय है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक आए AICPI इंडेक्स के डेटा के अनुसार सरकार अगले साल मार्च तक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। अधिकतम 5 फीसदी तक बढ़ सकता है DA अभी केंद्रीय कर्मचारियों को डीए 38 फीसदी मिलता है। सरकार अगर अगले साल 2023 में डीए में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो डीए (Dearness Allowance) 41 से 43 फीसदी के बीच हो जाएगा।

Also Read -   15 दिसंबर का राशिफ़ल: गृहकलह के संकेत है, स्वास्थ्य मध्यम है, जानें अपने राशि का हाल

अगर किसी की सैलरी 50,000 रुपये है और उसकी बेसिक सैलरी 20,000 रुपये है, तो अभी 38 फीसदी के हिसाब से 7,600 डीए मिलता होगा। अगर डीए में 5 फीसदी तक बढ़ता है तो सैलरी में डीए का हिस्सा 8,600 रुपये हो जाएगा। यानी, वेतन में 1,000 रुपये का इजाफा होगा और सालाना 12,000 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

Also Read -   सुहागरात में दूल्हे ने कर दी ऐसी हरकत, दुल्हन पहुंच गई थाने, फिर बोली- वो पति नहीं वहशी दरिंदा है'

इस आधार पर तय होता है महंगाई भत्ता कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है। इस इंडेक्स का डेटा अगर बढ़ता है तो डीए में बढ़ोतरी भी उसी अनुपात में होती है। स‍ितंबर 2022 में AICPI का आंकड़ा 131.3 था जिसमें अक्‍टूबर में 1.2 अंक का इजाफा हुआ और ये 132.5 पर पहुंच गया था। तब सरकार ने 4 फीसदी डीए दिवाली से पहले बढ़ाया था।

सरकार साल में 2 बार बढ़ाती है DA सरकार साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) बढ़ाती है। सरकार ने इस साल पहले मार्च में डीए 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद दिवाली से पहले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। सरकारी कर्मचारियों के वेतन में दिवाली से पहले हुई बढ़ोतरी ने काफी राहत दी। साल 2006 में केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA और DR की के कैलकुलेशन फॉर्मूले को रिवाइज किया था।

Also Read -   प्रेमिका सेक्स करने के लिए कर रही थी इग्नोर, तो प्रेमी ने कर दिया ये हाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here