दुनिया का सबसे जहरीला सांप ‘इनलैंड ताइपन’, एक बार काटने से ही हो सकती है 100 से ज्यादा लोगों की मौत

0

World Most Venomous Snake: सांप के रेंगने की हरकत किसी को भी डर से कंपा सकती है, जबकि यह एक ज्ञात तथ्य है कि 600 जहरीली प्रजातियों में से केवल 200 ही इंसान को मारने या काफी नुकसान पहुंचाने में सक्षम होते हैं। मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया (Australia) में पाया जाने वाला इनलैंड ताइपन जहरीले सांपों की सूची में सबसे ऊपर है और लोगों को इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है।

Also Read -   छात्रा के साथ पांच युवकों ने स्कूल के सामने किया सामूहिक दुष्कर्म, पूरा मामला जानकर कांप जाएगी रूह

ऑस्ट्रेलियाई संग्रहालय के अनुसार, इनलैंड ताइपन (Inland Taipan) को भयानक सांप (Fierce Snake) कहा जाता है और इसे अक्सर दुनिया के सबसे जहरीले सांप (venomous snakes) के रूप में माना जाता है।

यह एक मध्यम से बड़ा सांप है, एक मजबूत बनावट और एक गहरे, आयताकार आकार के सिर के साथ, संग्रहालय की वेबसाइट पर कहा गया है कि वे सुबह के शुरुआती आधे हिस्से में सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, थोड़ी देर के लिए गहरी मिट्टी की दरारों और जानवरों के बिलों में या उसके आस-पास आराम करते हैं।

Also Read -   केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, नए साल पर बढ़ने वाला है महंगाई भत्‍ता, जानें कितनी होगी बढ़ोत्तरी

इसका जहर कितना घातक है?
सांप के जहर को जहर के LD50 पैमाने पर मापा जाता है। यह सांप के जहर की शक्ति को निर्धारित करता है। स्कूल ऑफ केमिस्ट्री, यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल की वेबसाइट के मुताबिक, इनलैंड ताइपन सबसे घातक सांपों की सूची में सबसे ऊपर है।

इसमें किसी भी सांप से सबसे ज्यादा जहरीला जहर होता है। स्कूल ऑफ केमिस्ट्री ने कहा कि अधिकतम उपज दर्ज की गई (एक काटने के लिए) 110mg है। इसका मतलब है कि एक के काटने से शायद 100 से अधिक लोगों या 250,000 चूहों को मारने के लिए पर्याप्त होगा।

Also Read -   मोरबी पुल हादसे मे अब तक 141 लोगो की मौत, रेसक्यू मे जुटी तीनों सेनाएं, 177 को बचाया

इनलैंड ताइपन वस्तुतः ऑस्ट्रेलिया के बाहर अज्ञात है। इनलैंड ताइपन लोगों द्वारा शायद ही कभी जंगलों में देखा जाता है क्योंकि दिन के दौरान उनकी दूरदर्शिता और जमीन के ऊपर संक्षिप्त उपस्थिति होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here