खुद की शादी रचाने के लिए यहां दूसरों की पत्नियों को चुरा रहे है लोग, जानिए इस अनोखी परंपरा की दिलचस्प वजह

0

दुनिया भर में कई तरह की परंपराओं का पालन किया जाता है। कई जातियां अभी भी सैकड़ों साल पुरानी परंपराओं का पालन करती हैं। शादी को लेकर हर देश में कई परंपराओं का पालन किया जाता है।

आज हम आपको एक ऐसे देश की परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोग शादी के लिए दूसरे की पत्नी चुरा लेते हैं। यह अजीब परंपरा पश्चिम अफ्रीका की एक जनजाति की है। यहां लोग शादी करने के लिए दूसरे की पत्नी चुरा लेते हैं। दरअसल, लोगों में एक-दूसरे की पत्नियों को चुराने और फिर शादी करने का रिवाज है। इस अनूठी परंपरा का कारण भी अनोखा है।

Also Read -   यहाँ पर परम्परा के नाम पर बिना कपड़ा पहने घूमती है लड़कियां, जानें ऐसा क्यों?

पश्चिम अफ्रीका की वोडाबे जनजाति में ऐसी परंपरा का पालन किया जाता है। इस तरह की शादी ही इस जाति के लोगों की पहचान होती है। ऐसा माना जाता है कि इस जनजाति के लोगों की पहली शादी परिवार वालों की मर्जी से होती है, लेकिन इस समाज के लोग दूसरी शादी भी करते हैं। यहां लोग दूसरे से शादी करने के लिए दूसरे की पत्नी चुरा लेते हैं। यदि वह ऐसा नहीं करता है, तो वह पुनर्विवाह नहीं कर सकता।

Also Read -   भारत के इस गांव में लड़कियों को शादी से पहले बनना पड़ता है माँ, फिर होती है शादी, जानें अजीबोगरीब रिवाज?

इस परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए इस जनजाति के लोग हर साल गारवाल महोत्सव का आयोजन करते हैं। कार्यक्रम के दौरान, लड़के कपड़े पहनते हैं और अपने चेहरे को रंगते हैं। इसके बाद सामूहिक कार्यक्रम में नृत्य और विभिन्न कार्यक्रम किए जाते हैं और दूसरों की पत्नियों को आकर्षित करने का प्रयास किया जाता है।

Also Read -   भाई-बहन इस मीनार में गए तो बन जाते हैं पति पत्नी, जानिए क्या है लंका मीनार का रहस्य?

हालांकि, युवा लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि जिस महिला को वे आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके पति को इस बात की जानकारी नहीं होनी चाहिए। ऐसा करने के बाद जब कोई महिला किसी पुरुष के साथ भाग जाती है तो समाज के लोग उसे ढूंढ लेते हैं। बाद में जब वे मिलते हैं तो दोनों की शादी हो जाती है। इस समुदाय के लोग इस शादी को लव मैरिज कहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here