PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये आने से पहले कर ले ये जरूरी काम, नही तो कट जायेगा नाम

0
PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये आने से पहले कर ले ये जरूरी काम, नही तो कट जायेगा नाम

PM Kisan 13th Installment 2022: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि केंद्र सरकार की योजनाओं में से एक है। स‍ितंबर के आख‍िरी हफ्ते में सरकार की तरफ से 10 करोड़ क‍िसानों के खाते में 12वीं क‍िस्‍त का पैसा ट्रांसफर क‍िया गया था।

प‍िछली क‍िस्‍त के दो महीने पूरे होने और द‍िसंबर शुरू होने के साथ ही करोड़ों क‍िसान 13वीं क‍िस्‍त आने का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना में केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िये जाते हैं।

Also Read -   पति ने पत्नी के इन अंगों को सांप से कटवाया, फिर ढाया ऐसा कहर, जाने कांप उठेंगी आपकी रूह

DBT के जर‍िये भेजा जाएगा पैसा
छह हजार रुपये की राश‍ि क‍िसानों को दो-दो हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में जारी की जाती है। पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त द‍िसंबर से मार्च के बीच जारी की जानी है। सूत्रों का दावा है क‍ि सरकार इस क‍िस्‍त को 15 से 20 द‍िसंबर के बीच क‍िसानों को देने का प्‍लान कर रही है।

Also Read -   12 अप्रैल का राशिफ़ल: कारोबार में वृद्धि होगी, थकान व कमजोरी रहेगी, जानें अपने राशि का हाल

क‍िसानों के खाते में हर बार की तरह इस बार भी पैसा डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर (DBT) के जर‍िये भेजा जाएगा। हालांक‍ि सरकार की तरफ से इस बारे में कोई भी आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है।

13वीं क‍िस्‍त के ल‍िए राशन कार्ड सब्‍म‍िट करना जरूरी
पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की अगली क‍िस्‍त के ल‍िए क‍िसानों का राशन कार्ड जमा करना जरूरी है। इसके ल‍िए आपको राशन कार्ड की हार्ड कॉपी जमा नहीं करनी होगी। केवल राशन कार्ड की पीडीएफ ही अपलोड करनी होगी।

Also Read -   शादी में आंटी ने किया जबरदस्त डांस, आंटी का डांस देखकर हो जाएंगे दीवानें

इसके ल‍िए पहले आपको पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर व‍िज‍िट करना होगा। यहां राशन कार्ड की पीडीएफ फाइल तैयार करने के बाद अपलोड करके सब्‍म‍िट कर दें। यद‍ि आपने राशन कार्ड की कॉपी सब्‍म‍िट नहीं की तो आपको इस योजना का लाभ नहीं म‍िलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here