Cloves Benefits: खाली पेट लौंग खाना होता है लाभकारी, सर्दी खांसी समेत कई बीमारियां होती है दूर

0

भारतीय घरों में आमतौर पर लौंग (Cloves) का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा ये एक औषधीय मसाला है, जो शरीर के लिए जादू की तरह काम करता है।

लौंग को वैज्ञानिक रूप से सियाजियम एरोमैटिकम के नाम से जाना जाता है। लौंग को स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर नियमित रूप से लौंग का सेवन किया जाए तो औषधीय गुणों से भरपूर लौंग पेट की बीमारियों के साथ-साथ दांत दर्द और गले के दर्द से भी राहत दिलाने में मदद कर सकती है। तो आइए जानते हैं लौंग खाने के फायदे।

Also Read -   चेहरे पर दाग धब्बे को सिर्फ 7 दिनों में करें गायब, अपनाएं ये घरेलू उपाय

ये हैं लौंग खाने के फायदे:-

बढ़ती है पाचन शक्ति।

पाचन क्रिया कमजोर होने से शरीर में कई तरह की बीमारियां आ जाती हैं। अगर हम सुबह खाली पेट लौंग का सेवन करते हैं तो हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है।

बढ़ती है इम्युनिटी पावर।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना मतलब बीमारियों को न्यौता देना। अगर हम अपने खाने में लौंग का सेवन शुरू कर दें। जिससे हम अपनी इम्युनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं। लौंग को हम दाल, सब्जी और काढ़े के रूप में ले सकते हैं।

पुरुषों की यौन समस्याएं होती हैं दूर।

पुरुषों में अक्सर यौन समस्याएं देखी जाती हैं। जिन पुरुषों को यौन समस्याएं हैं उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। लौंग का नियमित सेवन शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। और कई बीमारियों से बचाव होता है।

Also Read -   Health Tips: सर्दी-जुकाम ने कर रखा है लंबे समय से परेशान, तो शहद के साथ खाएं ये चीज, होंगें चमत्कारी फायदे

दांत दर्द में मिलती है राहत।

अगर आपके दांतों में कीड़े हो गए हैं तो लौंग को गर्म पानी के साथ सेवन करने से इससे छुटकारा मिलता है। यह दांत दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

सर्दी, खांसी समेत कई बीमारियों में लौंग है रामबाण।

सर्दी, खांसी, वायरल इंफेक्शन, ब्रोंकाइटिस, साइनस, अस्थमा आदि की समस्या से निजात पाने के लिए आपको रोजाना लौंग का सेवन करना चाहिए।

लौंग खाने के फायदे तो आपने जान ही लिए, लेकिन 1 दिन में कितनी लौंग खानी चाहिए आपको इसकी भी जानकारी होनी चाहिए। दरअसल 1 दिन में हमें 2 से 3 लौंग खानी चाहिए। लौंग का सेवन हम कई तरह से कर सकते हैं। लौंग को हम सब्जियों और दालों में मिलाकर सेवन करते हैं। लौंग को काढ़े में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। लौंग की चाय का सेवन करें। लौंग को कच्चा चबाकर खाएं। लौंग को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करें। लौंग को बारीक पीसकर पानी के साथ सेवन करें। पेस्ट में लौंग का पेस्ट मिलाकर इस्तेमाल करें। लौंग का तेल बनाकर इसका इस्तेमाल करें। लौंग का पेस्ट बना लें और इसका इस्तेमाल करें।

Also Read -   महिला ने 500 से ज्यादा मर्दो के साथ बनाये संबंध, अब करना चाहती है 1000 लोगों के साथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here