केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, साल 2023 में मिल सकती है दोहरी खुशी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

0
केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, साल 2023 में मिल सकती है दोहरी खुशी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में दिवाली से पहले 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद इन कर्मचारियों का डीए (Central Employees DA) 38 फीसदी हो चुका है। अब कर्मचारियों को दो और खुशखबरी मार्च 2023 में मिल सकती हैं।

कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में सरकार 5 फीसदी (DA Hike) की बढ़ोतरी कर सकती है। इसके अलावा, कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर भी फैसला लिया जा सकता है।

केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर यह बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 41 से 43 फीसदी तक हो जाएगा। इसका मतलब है कि अब कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा (Employees Salary Hike) होगा। इसके अलावा, कर्मचारी 18 महीने के बकाया डीए एरियर (DA) की भी मांग कर रहे हैं।

Also Read -   पति-पत्नी ले रहे है तलाक, तो इस तरह बच्चों को बताएं अपना फैसला, नेगेटिविटी से रहेगे दूर

दिवाली पर सरकार ने दिया था तोहफा
केंद्र सरकार ने इस साल दिवाली से पहले सितंबर माह में केद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी का एलान किया था, जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को फायदा हुआ था। यह 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी माना जाएगा और इसी हिसाब से कर्मचारियों को सैलरी दी जा रही है।

Also Read -   मंदिर में चोर ने की चोरी, फिर भगवान से मांगा आशीर्वाद, दान पात्र समेत इस पर किया हाथ साफ, देखें VIDEO

कितनी बढ़ सकती है सैलरी
डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद, 15 हजार बेसिक सैलरी पर कर्मचारियों को 5,700 रुपये मिलेंगे, जो पहले 5,100 रुपये मिलते थे। इस हिसाब से कर्मचारियों की सैलरी में 600 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह, अगर नए साल पर भी डीए में बढ़ोतरी की जाती है तो 1,000 तक की रकम बढ़ सकती है।

फिटमेंट फैक्टर पर फैसला
कर्मचारियों को उम्मीद है कि वित्त मंत्रालय फिटमेंट फैक्टर पर जल्द फैसला ले सकता है। फिटमेंट फैक्टर 2016 से 2.57 गुना दिया जा रहा है लेकिन केंद्रीय कर्मी इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किए जाने की मांग कर रहे हैं। अगर सरकार इस पर फैसला लेती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा।

Also Read -   खून बहेगा, ब्राह्मणों वापस जाओ, हम आ रहे हैं बदला लेने', JNU की दीवारों पर लिखे नारे, जानें पूरा मामला

पिछली बार जब फिटमेंट फैक्टर बढ़ा था तो बेसिक सैलरी 6 हजार रुपये से 18 हजार रुपये तक हो चुकी थी। वहीं, मांग के अनुसार, इस बार भी बढ़ोतरी होती है तो बेसिक सैलरी अब 18 हजार रुपये से 26 हजार रुपये हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here