10वीं पास के लिए रेलवे में निकली 2422 पदों पर बंपर भर्ती, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी

0

Indian Railway Recruitment 2022-23: भारतीय रेवले में नौकरी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है। ऐसे अभ्यर्थी जो कम से कम 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए यह भर्ती किसी Golden Chance से कम नहीं है।

दरअसल, सेंट्रल रेलवे की तहफ से करीब 2400 से अधिक पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इस वैकेंसी का ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है। अभ्यर्थी इन पदों के लिए इस ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जनवरी 2023 तय की गई है।

Also Read -   ​​Railway Recruitment 2022: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्ती, आप भी कर सकते हैं अप्लाई

अपरेंटिस के 2422 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी
दरअसल, सेंट्रल रेलवे की तरफ से कई क्लस्टर्स के विभिन्न ट्रेड्स में अपरेंटिस (Apprentice) के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इस वैकेंसी के जरिए कुल 2422 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। हालांकि, किन जगहों पर कितने पद भरे जाएंगे, इसकी डिटेल जानने के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इस रिक्रूटमेंट सेल की वेबसाइट पर जाकर करें आवेदन
अपरेंटिस के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को सेंट्रल रेलवे के रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (Railway Recruitment Cell Central Railway) की इस ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे इन विभिन्न पदों के लिए 15 जनवरी 2023 से पहले आवेदन कर लें।

Also Read -   CISF में निकली कांस्टेबल के 787 पदों पर भर्तियां, उम्मीदवार करें अप्लाई

यहां क्लिक करके देखें भर्ती नोटिफिकेशन
Central Railway Recruitment 2022-23: जानें शैक्षिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास की होनी चाहिए. इसके अलावा इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास “नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट” होना भी अनिवार्य है।

Also Read -   Central Bank Of India Recruitment: सेंट्रल बैंक में निकली 110 पदों पर भर्ती, करें आवेदन

Central Railway Recruitment 2022-23: जानें अधिकतम आयु सीमा
अप्रेंटिस के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी व अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

Central Railway Recruitment 2022-23: जानें कैसे होगा अभ्यर्थियों का चयन
इस विभिन्न पदों पर अभ्यथियों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. बता दें कि वो मेरिट लिस्ट कक्षा 10वीं व ITI में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here