फ्री में राशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, करोड़ों कार्डधारकों को नहीं मिलेगा अब राशन, जानें ऐसा क्यों?

0
फ्री में राशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, करोड़ों कार्डधारकों को नहीं मिलेगा अब राशन, जानें ऐसा क्यों?

दिल्ली। राशन के नियमों में बदलाव किया जाता रहा है। अगर आप भी फ्री राशन वाली सुविधा का फायदा ले रहे हैं तो अब इसमें बड़ा बदलाव हो गया है, जिसका असर यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों के राशनकार्ड धारकों पर होगा। बता दें कई राज्यों में फ्री राशन स्कीम के तहत गेहूं न देने की बात कही गई है यानी कि अब आपको फ्री राशन स्कीम के तहत गेहूं मिलना थोड़ा मुश्किल है।

क्या हुआ है बदलाव?
सरकार की ओर से किए गए इस बदलाव के पीछे मुख्य वजह गेहूं की कमी होना है। राज्य सरकारों ने कहा है कि कार्डधारकों को गेहूं की जगह पर चावल का वितरण किया जाएगा। पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) योजना के तहत गेहूं की जगह पर चावल का वितरण किया जाएगा।

Also Read -   रेप पीड़िताओं को अभी भी करना पड़ रहा टू फिंगर टेस्ट का सामना, SC ने केंद्र और राज्यो से कहा- नही हो ऐसा

क्यों लिया गया है यह फैसला?
इसके अलावा कई राज्यों में राशनकार्डधारकों को गेहूं पहले की तुलना में कम दिया जाएगा और उसकी जगह पर चावल का वितरण किया जाएगा। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र राशनकार्डधारकों को फ्री में गेहूं और चावल दिया जाता है, लेकिन इस समय देश में गेहूं की कमी होने की वजह से कई राज्य सरकारों की तरफ से यह फैसला लिया गया है।

Also Read -   Priyanka Chopra Oops Moment: बोल्ड के चक्कर में प्रियंका ने पहनी कटी फटी ड्रेस, छिपाए नहीं छिपा ऊप्स मोमेंट

किस राज्य के लाभार्थियों को नहीं मिलेगा गेहूं?
राशन कार्डधारकों को उत्तर प्रदेश, केरल और बिहार राज्यों के राशन कार्डधारकों को गेहूं का वितरण नहीं किया जाएगा। इसके अलावा उत्तराखंड, गुजरात, झारखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कार्डधारकों को पहले की तुलना में कम गेहूं मिलेगा।

55 लाख मीट्रिक टन ज्यादा चावल का होगा वितरण
बता दें इन सभी राज्यों के कार्डधारकों को गेहूं की जगह पर ज्यादा चावल का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा अन्य राज्यों में किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है। देश में गेहूं की खरीद कम होने की वजह से यह निर्णय लिया गया है। इस फैसले के बाद करीब 55 लाख मीट्रिक टन ज्यादा चावल का वितरण होगा।

Also Read -   Nokia ने 5 हजार रुपये वाला सबसे अतरंगी Phone किया पेश, फ़ीचर्स देखकर खरीद लेंगे फोन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here