नए साल को बाजार में आयेगा 1000 रुपये का नोट, बंद होगा 2 हजार का नोट, सरकार ने दी बड़ी जानकारी

0

PIB Fact Check: क्‍या आपके पास सोशल मीड‍िया के जर‍िये कोई ऐसा मैसेज आया है क‍ि नए साल पर 1000 रुपये का नया नोट आएगा और दो हजार का नोट बंद हो जाएगा। अगर इसका जवाब हां है तो आप यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए।

केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों पुष्‍ट‍ि की गई थी क‍ि 2018-19 के बाद 2000 रुपये के नोटों की छपाई के लिए क‍िसी तरह का नया मांगपत्र नहीं द‍िया गया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी, 2023 से 1000 रुपये के नोट वापस आ रहे हैं। इस दावे में यह भी कहा जा रहा है क‍ि इसके साथ ही 2000 रुपये के नोट बैंक वापस लौट जाएंगे। लेक‍िन आपको बता दें यह दावा सच नहीं है।

Also Read -   यूपी में बीच सड़क पर दिनदहाड़े युवक की हत्या, लोग देखते रहे तमाशा

वीड‍ियो में गलत दावा क‍िया जा रहा
ऐसी क‍िसी भी खबर से अपडेट रहना जरूरी है, ज‍िसमें गलत दावा क‍िया जा रहा हो। आपको बता दें 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने और 1000 रुपये के नोटों को फिर से पेश करने की सरकार की कोई योजना नहीं है। आपको बता दें सरकार ने ड‍िमोन‍िटाइजेशन के तहत नवंबर 2016 में 1000 रुपये के नोटों को बंद कर द‍िया था। इसकी जगह आरबीआई की तरफ से 2000 रुपये का नया नोट जारी क‍िया गया था।

Also Read -   ऑटो वाले के घर डिन्नर के लिए जा रहे थे दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल, पुलिस ने रोका तो हुई नोकझोंक

भ्रामक संदेश को आगे न बढ़ाएं
केंद्र सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर ‘पीआईबी फैक्ट चेक’ (PIB Fact Check) ने लोगों को इस तरह के फर्जी और भ्रामक संदेशों को फॉरवर्ड करने के खिलाफ आगाह किया है। PIB Fact Check की तरफ से क‍िए गए ट्वीट में बताया गया क‍ि यह दावा फर्जी है।

Also Read -   छठ घाट पर ही ऐसा काम कर रहे थे प्रेमी-प्रेमिका, लोगो की पड़ी नजर तो छठ घाट पर ही करा दी शादी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here