UP Nikay Chunav: कब होगा नगर चुनाव की तारीखों का ऐलान और क्या हो सकता है बदलाव, जानें आरक्षण

0
UP Nikay Chunav: कब होगा नगर चुनाव की तारीखों का ऐलान और क्या हो सकता है बदलाव, जानें आरक्षण

UP Nagar Nikay Chunav 2022: उत्तर प्रदेश में स्थानीय निकाय के चुनाव दिसंबर में होने वाले हैं। लेकिन चुनाव की तारीखों की घोषणा कब होगी इसका सभी को बेसब्री से इंतजार है। पहले कहा जा रहा था कि आरक्षण का प्रस्ताव तैयार होने के बाद ही राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों पर कोई फैसला लेगा।

अब आरक्षण का प्रस्ताव नगर विकास विभाग ने लगभग तैयार कर लिया है। माना जा रहा है कि जल्द ही इसे स्वीकृति मिलने के बाद आरक्षण जारी कर दिया जाएगा। हालांकि उसके बाद एक हफ्ते का वक्त इस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए भी दिया जाएगा और फिर राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा।

Also Read -   महिला की दर्दनाक कहानी: शादी के बाद से करता था अननैचुरल सेक्स, देवर ने भी किया प्रताड़ित

उत्तर प्रदेश में एक तरफ जहां 3 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है तो वहीं दिसंबर महीने में ही निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान भी होना है। हर सियासी दल चुनाव की तारीखों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। सत्ताधारी बीजेपी और विपक्षी दल समाजवादी पार्टी, कांग्रेस या बहुजन समाज पार्टी आरक्षण के प्रस्ताव का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि आरक्षण का प्रस्ताव तैयार होने के बाद ही यह तय होगा कि किस सीट पर कौन चुनाव लड़ सकता है।

Also Read -   दरोगा ने थाने के अंदर भाजपा नेता पर जमकर बरसाए थप्पड़, देखें Video

आरक्षण का प्रस्ताव तैयार
वहीं आरक्षण का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है, क्योंकि नगर विकास विभाग ने प्रदेश के सभी 763 स्थानीय निकायों के लिए आरक्षण का प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही इसे स्वीकृति मिलने के बाद जारी भी कर दिया जाएगा।

हालांकि आरक्षण का प्रस्ताव जारी होने के बाद एक हफ्ते का वक्त उसपर आपत्ति दर्ज कराने के लिए भी दिया जाता है और फिर जब राज्य निर्वाचन आयोग को आरक्षण का यह पूरा प्रस्ताव मिल जाएगा उसके बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान आयोग करेगा। माना जा रहा है कि 2017 के चुनाव में जो सीटें जिस केटेगरी के लिए रिजर्व थीं इस बार चक्रानुक्रम में उनमे बदलाव होगा।

Also Read -   मुख्यमंत्री का आदेश: आयुष घोटाले मे 2 अफसर निलंबित जांच CBI करेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here