मिर्जापुर की DM दिव्या मित्तल से सीखे UPSC मे सफलता के मंत्र, एगजाम क्रैक करने के इम्पोर्टेन्ट 5 पॉइंट

0

देश की सबसे कठिन परीक्षा सिविल सर्विसेज पास करने के लिए सही मैनेजमेंट और बेहतरीन स्ट्रैटजी की जरूरत होती है।

हर साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इस परीक्षा का आयोजन करता है। लाखों कैंडिडेट्स इसमें शामिल होते है। दिल्ली का राजेंद्र नगर हो या मुखर्जी नगर की गलियां या फिर प्रयागराज का कटरा या अल्लापुर हर जगह यूपीएससी की तैयारी करते बड़ी संख्या मे छात्र मिल जाते है। जिनका लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ आईएएस या आईपीएस अफसर बनना होता है। उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर की जिलाधिकारी IAS दिव्या मित्तल ने ऐसे ही छात्रों को सफलता का मंत्र दिया है। दिव्या मित्तल से सीखे यूपीएससी क्रैक करने के पांच मंत्र..

Also Read -   यूपी में जन्मा दो मुँह और 6 पैरों वाला बछड़ा, देखने के लिए दूर दूर से आ रहे लोग

मोबाइल से माइंड डायवर्ट।

दिव्या मित्तल यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को मोबाइल का इस्तेमाल कम से कम करने की सलाह देती है। उन्होंने इसका तरीका बताते हुए कहा कि आप पढ़ते वक्त मोबाइल को उस जगह से दूर रखे। हो सके तो फैमिली के किसी मेंबर के पसा भी इसे रख सकते है। स्टूडेंट चाहे तो ‘ब्लैकआउट’ नाम के एप का इस्तेमाल कर सकते है, जो फोन मे इंटरनेट को हर दिन छह घंटे के लिए बैन कर सकता है।

सुबह की पढ़ाई बेस्ट।

दिव्या मित्तल कहती है कि सुबह की पढ़ाई काफी अच्छी होती है। सुबह के समय ध्यान कम भटक पाता है और कंटस्ट्रेशन अच्छा होता है। इसलिए यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई सुबह के वक्त करनी चाहिए।

Also Read -   बांदा: नाबालिग को अगवा कर किया दुष्कर्म, पीड़िता की माँ बोली- पुलिस पैसे दिलाकर बना रही समझौते का दबाव

ब्रेक लेकर करें पढ़ाई।

आईएएस दिव्या मित्तल सलाह देती हैं कि बढ़ाई के बीच-बीच मे ब्रेक लेना बहुत ही जरूरी होता है। एक बार पढ़ने बैठें तो कम से कम डेढ़ से दो घंटे तक पढ़ाई करें। इस के बीच मे करीब 15 मिनट का ब्रेक भी ले। यह रिफ्रेश होने मे मदद करता है।

कुछ समय तक एक पॉइंट पर फोकस दिव्या मित्तल सुझाव देती है कि कुछ समय के लिए एक ही चीज पर फोकस करने की आदत डाले। जैसे किसी पेन या पेंसिल क नोक, दीवार पर बना पॉइंट या कुछ और। ऑफिसर दिव्या बाईनाउरल बीट्स सुनने की भी सलाह देती है। यह 40 हर्ट्ज का साउंड वाइब्रेशन होता है।

Also Read -   औरैया: साहस, सहानुभूति, दया कुशल पुलिस अधीक्षक चारु निगम की जमकर हो रही प्रशंशा।

एक्सरसाइज और खानपान इग्नोर न करे।

दिव्या मित्तल बताती है कि पढ़ाई के दौरान एक्सरसाइज और आपका खानपान काफी मायने रखता है। इसलिए इसपर सबसे ज्यादा फोकस होना चाहिए। वे कहती है कि सही न्यूट्रिशन के साथ हर दिन कम से कम 20 मिनट तक चलना चाहिए। बाहर की चीजों से परहेज करनी चाहिए और संतुलित डाइट पर फोकस होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here