LPG स‍िलेंडर को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब सिलेंडर पर QR कोड किया लॉन्च

0
LPG स‍िलेंडर को लेकर सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब सिलेंडर पर QR कोड किया लॉन्च

LPG Gas Cylinder: अगर आपके पास भी घरेलू गैस स‍िलेंडर (LPG Gas Cylinder) का कनेक्‍शन है तो यह खबर आपके काम की है। इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (IOCL) की तरफ से QR कोड (QR Code) बेस्‍ड स‍िलेंडर को लॉन्‍च क‍िया गया है। इससे आप स‍िलेंडर को ट्रैक एंड ट्रेस कर सकेंगे।

एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे
इंड‍ियन ऑयल (IOCL) के चेयरमैन श्रीकांत माधव (Shrikant Madhav Vaidya) ने बताया क‍ि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस स‍िलेंडर में क्‍यूआर कोड होगा। वर्ल्‍ड एलपीजी वीक 2022 (World LPG Week 2022) के मौके पर केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा क‍ि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्‍योंक‍ि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे।

Also Read -   Gujarat Morbi Bridge: मोरबी ब्रिज हादसे के बाद पुलिस ने लिया ऐक्शन, 9 लोग को हिरासत में लिया

नए स‍िलेंडर पर वेल्‍ड क‍िया जाएगा QR कोड
उन्‍होंने बताया QR कोड के जर‍िये ग्राहक स‍िलेंडर के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे। मसलन स‍िलेंडर को कहा पर बोतल बंद (र‍िफल‍िंग) क‍िया गया है और स‍िलेंडर से जुड़े क्‍या सेफ्टी टेस्‍ट क‍िए गए हैं। QR कोड को मौजूदा स‍िलेंडर पर लेबल के माध्‍यम से च‍िपकाया जाएगा, वहीं नए स‍िलेंडर पर इसे वेल्‍ड क‍िया जाएगा।

Also Read -   Adani Group के शेयरों ने Lic के डुबाए 18000 करोड़ रुपये, जानें अब क्या होगा

QR कोड एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी
यून‍िट कोड बेस्‍ड ट्रैक के तहत पहले फेज में क्‍यूआर कोड के साथ एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी क‍िए गए। बता दें क‍ि यह एक प्रकार का बारकोड है, ज‍िसे ड‍िज‍िटल ड‍िवाइस द्वारा रीड क‍िया जा सकता है। पुरी ने कहा क‍ि अगले तीन महीनों में सभी 14.2 क‍िलोग्राम के घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर पर क्‍यूआर कोड लग जाएगा।

Also Read -   सौतेले पिता ने मासूम बच्ची को बनाया हवस का शिकार, चीख सुनकर आरोपी से माँ ने बचाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here