मंगलवार के दिन कर लें ये उपाय, बरसेंगी हनुमान जी की कृपा, संकट होंगे दूर

0
मंगलवार के दिन कर लें ये उपाय, बरसेंगी हनुमान जी की कृपा, संकट होंगे दूर

हिदू धर्म में किसी न किसी देवी-देवता की पूजा का विधान है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। कहते हैं इस दिन हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा करने से भक्तों के सारे संकट दूर हो जाते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा, व्रत आदि के साथ-साथ अगर कुछ उपाय भी कर लिए जाएं तो वे जल्द प्रसन्न होते हैं।

Also Read -   वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को भूलकर भी ना रखें इस दिशा में वरना हो जाएंगे बर्वाद, जानिए क्यों ?

मंगलवार को करें ये उपाय

  • धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन सौन्दर्यप्रसाधन नहीं खरीदना चाहिए। अगर मंगलवार के दिन आप ऐसा करते हैं तो वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है।
  • मंगलवार के दिन दूध से बनी चीजें खरीदने से भी परहेज करें। बर्फी, रबड़ी और कलाकंद मंगलवार के दिन बिल्कुल न खरीदें। दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है।
  • इस दिन हनुमान जी के मंदिर से जाकर उनका सिंदूर मस्तक पर जरूर लगाएं। वहीं, आज के दिन जरूरतमंदो को सामर्थ्य अनुसार दान-दक्षिणा करें।
  • धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन काले रंग के वस्‍त्र नहीं खरीदें। संभव हो तो इस दिन काले रंग के वस्त्र पहनना भी परहेज करें। मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनें।
  • जीवन में आ रही परेशानियों और बाधाओं को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में ही हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।
  • बजरंग बली का सच्चा भक्त भगवान हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उनके नाम का व्रत जरूर रखते हैं। मंगलवार के दिन रखा गया हनुमान जी के नाम के व्रत में आप सिर्फ एक समय ही बिना नमक का खाना खा सकते हैं।
Also Read -   आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगो से नाराज रहती है धन की देवी लक्ष्मी, हो जाते है कंगाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here