24 घंटे के लिए बंद रहेंगी सभी सिम, सरकार ने लागू किया नियम? जानिए वायरल मैसेज की हकीकत

0
24 घंटे के लिए बंद रहेंगी सभी सिम, सरकार ने लागू किया नियम? जानिए वायरल मैसेज की हकीकत

वायरल डेस्क। सोशल मीडिया पर हर दिन कई तरह के मैसेज वायरल होते रहते है। इनमें से कुछ मैसेज फर्जी होते है। जिन पर विश्वास करना घातक साबित हो सकता है। इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार के नए नियम के अनुसार 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहेंगे।

Also Read -   Nokia ने 5 हजार रुपये वाला सबसे अतरंगी Phone किया पेश, फ़ीचर्स देखकर खरीद लेंगे फोन…

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार के नए नियम के अनुसार 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहेंगे। सरकार ने देश में नए नियम लागू की है। पोस्ट के वायरल होने के बाद सरकार की तरफ से पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया। पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है और कहा है कि केवल सिम स्वाप/रिप्लेस करने के लिए जारी किए गए नए सिम कार्ड की #SMS सेवा शुरु के 24 घंटे बंद रहती है।

Also Read -   दुल्हन की सहेली ने कर दी ऐसी हरकत, वीडियो देखकर आप भी कहेंगे, हो गई बेज्जती

संदिग्ध मैसेज फॉरवर्ड न करें
पीआईबी ने लोगों से इस तरह के किसी भी मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने की सलाह दी है, जो या तो लुभावने ऑफर दे रहा हो या फिर किसी ऐसी जानकारी को साझा कर रहा हो, जिसे मानना आसान नहीं हो। हमेशा ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करने के पहले उसकी सच्चाई जान लें।

Also Read -   SBI के ग्राहक हो जाएं सावधान, बैंक ने जारी की चेतावनी, हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें

यदि आपको कोई सोशल मीडिया पोस्ट या मैसेज संदिग्ध लग रहा हो, तो आप इसे पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं। इसके लिए आपको इसके नंबर 8799711259 पर या मेल आईडी socialmedia@pib.gov.in पर जानकारी भेजनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here