Chanakya Niti: जीवन मे कभी भी न करें इन लोगो की मदद, नही तो हो जाओगें बर्बाद

0

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं का जिक्र किया है। आचार्य चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करने वाले व्यक्ति को हार का सामना नहीं करना पड़ता है।

बिना वजह दुखी रहने वाले – जीवन में आपको कई ऐसे लोग मिलेंगे जो बेवजह दुखी रहते हैं। ऐसे लोगों की मदद खुद भगवान भी नहीं कर सकते हैं। ऐसे लोग दूसरों की तरक्की से जलते हैं कोसते रहते हैं। ऐसे लोगों की अगर आप मदद करना चाहेंगे तो आप भी निराश हो जाएंगे हीन भवना के शिकार हो जाएंगे। इन लोगों की भलाई करने पर हमें खुद को भी दुख ही मिलता है।
मूर्ख की न करें मदद – आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मूर्ख इंसान की कभी मदद नहीं करनी चाहिए। मूर्ख इंसान को कभी ज्ञान नहीं देना चाहिए। ऐसे लोगों को ज्ञान देना भैंस के आगे बीन बजाने की तरह होता है। कई बार हम मूर्खों को ज्ञान देकर उसकी भलाई करने की सोचते हैं, लेकिन मूर्ख इंसान इस बात को नहीं समझेगा। ये लोग फिजूल के तर्क-वितर्क करते हैं, जिससे आपका समय तो जाएगा ही लेकिन, साथ ही दिमाग भी शांत नहीं रहेगा।

Also Read -   Chanakya Niti: पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को तबाह कर देती हैं ये 5 गलतियां, जानिए कैसे बचें?

दुष्ट महिलाओं से रहें दूर – चाणक्य की नीति के मुताबिक दुष्‍ट महिला से हमेशा दूर रहना चाहिए। आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि अगर आप कीचड़ में पत्थर मारेंगे तो छीटे आप पर भी गिरेंगी। उसी तरह दुष्‍ट महिला से दूर नहीं रहे, तो आपकी छवि भी धूमिल हो सकती है। इसलिए हमेशा ऐसी महिलाओं से दूर रहना चाहिए।

Also Read -   Chanakya Niti: चाणक्य के अनुसार धन का इस तरीके से करें इस्तेमाल, संकट के समय रहेंगे सुखी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here