Telegram Group

PM Kisan Yojana: किसानों को 2000 रुपये की 12वीं क़िस्त से पहले मिल सकता है एक और फायदा, जानें

PM Kisan Yojana: किसानों को 2000 रुपये की 12वीं क़िस्त से पहले मिल सकता है एक और फायदा, जानें

PM Kisan Yojana: सितंबर के महीने की शुरुआत के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लाभार्थी योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में योजना की अगली किस्त के 2,000 रुपये (PM kisan 12th Installment) मिलने से पहले आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं। सरकार लाभार्थियों को 2,000 रुपये के साथ ही ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ की बड़ी सुविधा देने जा रही हैं। अगर आपने अभी तक इस स्कीम के लिए एप्लीकेशन नहीं दिया हैं तो जल्द से जल्द अप्लाई कर दें।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड?
गौरतलब है कि केसीसी का फायदा पात्र और योग्य लाभार्थियों को मिलता है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आप आप अपनी फसल से जुड़े खर्च को भी निकाल सकते हैं। आप बीज, खाद, मशीन आदि चीजों के लिए आप पैसे निवेश कर सकते हैं। केसीसी के आवेदन के लिए आप अपने नजदीकी बैंक का चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए आप 3 लाख का लोन 5 साल तक के लिए लिया जा सकता है। वहीं इसके ब्याज दर पर भी सरकार द्वारा 2 प्रतिशत की छूट मिलती है। ऐसे में आपको 9% के बजाए 7% ही ब्याज देना होगा।

Also Read -   चलती कार में महिला से छेड़छाड़, खुद को बचाने गाड़ी से कूदी, आरोपियों ने 10 माह की बच्ची को फेंका, मौत

क्या है आवेदन का तरीका?
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप आवेदन किसी भी बैंक में जाकर कर सकते हैं। बैंक में जाकर आपको एक फॉर्म फिल करना होगा। इसके साथ ही योजना संबंधित कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी वहां जमा करना होगा। बैंक अपने डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करेगी। पीएम किसान योजना के लाभार्थी आसानी से केसीसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Also Read -   बहनोई और प्रेमी संग इश्क लड़ा रही थी पत्नी, फिर पति ने किया ये कांड, अब हुआ खुलासा

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

2 पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
आधार कार्ड (Aadhaar Card)
पैन कार्ड (PAN Card)
ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)