सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सैलरी में होगा इतना इजाफा, जानें

da hike

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र सरकार एक बार फिर अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी कर सकती है। दरअसल दो महीने लगातार आई कमी के बाद AICPI Index में बड़ा उछाल देखने को मिला है। इससे एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का रास्ता साफ होता दिख रहा है। मार्च 2022 के लिए इंडेक्स के नंबर में 1 प्वाइंट का उछाल आया है। अनुमान है कि इससे महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक AICPI Index के आंकड़ों में अप्रैल, मई और जून में भी उछाल देखा गया तो संभव है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो, अप्रैल, मई और जून के लिए AICPI Index के आंकड़े आना अभी बाकी है।

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है। पहला जनवरी और दूसरा जुलाई में। जनवरी 2022 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को 3 फीसदी DA Hike का तोहफा मिल चुका है। अब अगला महंगाई भत्ता जुलाई में रिवाइज होगा।

इस दौरान AICPI Index (All India Consumer Price Index) में महंगाई के नंबर्स अपडेट होंगे। अभी लेबर मिनिस्ट्री (Labour ministry) के 3 महीने के नंबर्स आए हैं। जनवरी, फरवरी में इसमें कुछ गिरावट थी। लेकिन, मार्च में बड़ा उछाल आया है। जनवरी में यह घटकर 125.1 रहा था। वहीं, फरवरी में 125 अंक पर पहुंच गया था, वहीं मार्च में इंडेक्स 1 प्वाइंट बढ़कर 126 पर पहुंच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here